बैंक की तैयारी के लिए पढ़ें ( 21/02/2018 )

1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में यूपी निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया


i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में दो दिवसीय यूपी निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक बड़े समारोह का आयोजन किया गया है. इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसरों और क्षमता का प्रदर्शन करना है.

ii. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुताबिक, 900 समझौता ज्ञापन को सम्मलेन से पहले ही अंतिम रूप दिया जा चुका है. मॉरीशस, जापान, नीदरलैंड, फिनलैंड, चेक गणराज्य, थाईलैंड और स्लोवाकिया के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न राज्यों की नीतियों की समीक्षा के बाद निवेश को आकर्षित करने के लिए औद्योगिक नीति तैयार की है.

परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु:

1- यूपी गवर्नर-राम नाईक.

2- पीलीभीत बाघ अभयारण्य और वन्यजीव अभयारण्य उत्तर प्रदेश में स्थित है.


2. हैदराबाद में सूचना प्रौद्योगिकी और नास्कॉम इंडिया लीडरशिप फोरम पर विश्व कांग्रेस आयोजित


i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हैदराबाद में सूचना प्रौद्योगिकी पर विश्व कांग्रेस के 22 वें संस्करण का उद्घाटन किया. डब्ल्यूसीआईटी भारत में पहली बार आयोजित किया गया है.

ii. नासकोम इंडिया लीडरशिप फोरम (आईएलएफ) का 26 वां संस्करण भी इसी स्थान पर बाद में आयोजित किया गया.  नासकॉम डब्लूसीआईटी का मेजबान है. तेलंगाना दोनों समारोह के लिए राज्य भागीदार है.

परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु:

1- तेलंगाना मुख्यमंत्री- के चंद्रशेखर राव,
2- गवर्नर- ईएसएल नरसिम्हा (अतिरिक्त प्रभार).


3. कोयले में निजी वाणिज्यिक खनन को सरकारी मंजूरी

i. 1973 में राष्ट्रीयकरण के बाद से, कोयला क्षेत्र में एक प्रमुख सुधार हुआ है, सरकार ने निजी कंपनियों को व्यावसायिक उपयोग के लिए जीवाश्म ईंधन की खदान की अनुमति दी है. इस कदम ने सरकारी स्वामित्व वाली कोल इंडिया लिमिटेड के एकाधिकार को समाप्त कर दिया है.

ii. यह निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) द्वारा लिया गया है.  वर्तमान में, निजी क्षेत्र को कोयला खनन के केवल कैप्टिव उपयोग की ही अनुमति दी जाती है. यह सुधार एकाधिकार के युग से प्रतियोगिता और कम बिजली दरों को दूर करके कोयला क्षेत्र में दक्षता लाएगा.

परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-

1- कोयला मंत्री- पियूष गोयल
2- देश की बिजली उत्पादन के लिए करीब 70% कोयला जाता  है.


4. हरियाणा सरकार ने 'अन्त्योदय आहार योजना' के तहत 4 अनुदानित खाद्य कैंटीन की शुरूआत की

i. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार और यमुनानगर में 4 भोजन कैंटीन का शुभारंभ किया.

ii.'अंत्योदय आहार योजना' के तहत सभी को गरीबों और जरूरतमंदों के लिए केवल प्रति 10 रुपये में स्वस्थ, पौष्टिक और स्वच्छ भोजन प्रदान किया जायेगा.

 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-

1- हरियाणा गवर्नर- कप्तान सिंह सोलंकी.
2 -कालेसर नेशनल पार्क और सुल्तानपुर नेशनल पार्क हरियाणा में स्थित हैं.

5. महाराष्ट्र सरकार किफायती सैनिटरी पैड प्रदान करने के लिए 'अस्मिता योजना' का आयोजन करेगी 

i. स्कूल की लड़कियों और महिलाओं को सस्ता (सब्सिडी) सैनिटरी पैड प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र सरकार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च, 2018) को 'अस्मिता योजना' शुरू करेगी.

ii. इस योजना के तहत, जिला परिषद स्कूलों में पढ़ाई वाली स्कूली छात्रों को सैनिटरी नैपकिन पैकेट 5 रुपये में मिलेगा जबकि ग्रामीण महिलाओं को 24 रुपये और 29 रुपये के सब्सिडी वाले दर से लाभ मिल सकता है.

 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-
1- महाराष्ट्र मुख्यमंत्री- देवेंद्र फडणवीस,
2- गवर्नर-सीवी राव

6. दिल्ली सरकार ने दिल्ली विद्यालयों में सीखने की समस्या को ठीक करने के लिए 'मिशन बुनियाद' लॉन्च किया

i. दिल्ली सरकार ने राज्य और नगरपालिका चालित स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के सीखने के कौशल में सुधार के लिए "मिशन बुनियाद" की शुरुआत की घोषणा की है. यह घोषणा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की थी.

ii. कार्यक्रम के तहत जो अप्रैल से जून तक दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) स्कूलों में कक्षा 3 से 5 के लिए चलाया जायेगा और सरकारी विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 के लिए चला जायेगा, बच्चों का विशेष "मिशन बुनियाद" कक्षाओं के अंतर्गत पढ़ने के स्तर का आकलन किया जाएगा.

7. आर.के. सिंह ने नई दिल्ली में 'अंतर्राष्ट्रीय आर एंड डी सम्मेलन' का उद्घाटन किया

i. केन्‍द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री आर. के. सिंह ने नई दिल्ली में 'अंतर्राष्ट्रीय आरएंडडी सम्मेलन' का उद्घाटन किया. यह उभरती अवसरों और भारतीय पावर सेक्टर में आर एंड डी के चुनौतियां पर दो दिवसीय सम्मेलन है.

ii. यह केन्‍द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा आयोजित किया जा रहा है. ऊर्जा क्षेत्र में अनुसंधान के समन्वय के लिए सीईए सम्मलेन में एक समर्पित अनुसंधान एवं विकास विभाग की आवश्यकता पर जोर दिया गया है.

8. केंद्र ने ब्रह्मपुत्र और असम में बाढ़ नियंत्रण उपायों के अध्ययन की समिति का गठन किया

i. केंद्र ने असम और पड़ोसी राज्यों में ब्रह्मपुत्र और बाढ़ नियंत्रण उपायों का अध्ययन करने के लिए नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है.

ii.असम जल संसाधन मंत्री केशव महंत के अनुसार, बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त नदी तटबंध की मरम्मत के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा उपाय किए जा रहे हैं.

 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-
1- असम मुख्यमंत्री- सरबनंद सोनोवाल,
2- गवर्नर- जगदीश मुखी
3- काजीरंगा वन्यजीव अभयारण्य (यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल) असम में स्थित है.

9. नवजात मृत्यु दर: भारत कम-आय वाले देशों में सबसे खराब स्थिति में 12वें स्थान पर 

i. भारत 52 कम-मध्यम आय वाले देशों में 12वीं-सबसे खराब स्थान पर है, जो जन्म के पहले महीने के भीतर मरने वाले बच्चों की संख्या के आधार पर है, जो कि प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर 25.4 है..
ii. संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (यूनिसेफ़) के मुताबिक, हर 1,000 जीवित जन्मों पर 45.6 नवजात शिशुओं के साथ पाकिस्तान सबसे खराब है
iii. जापान, प्रति 1,000 जीवित जन्मों में 0.9 मृत्यु के एक एनएमआर के साथ, दुनिया का सबसे सुरक्षित देश है, जिसके बाद आइसलैंड (1) और सिंगापुर (1.1) है.
Syndicate Bank PO 2018 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-
यूनिसेफ की स्थापना 1946 में हुई थी.
इसका मुख्यालय न्यू यॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है.

10. केरल ने स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया 

i. केरल सरकार ने अगले शैक्षणिक वर्ष से स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है. माता-पिता को स्कूलों में नामांकन के समय बच्चों को दिए गए टीकाकरण का विवरण देना होगा.  

ii. केरल की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलाजा ने नए स्वास्थ्य नीति के मसौदे को जारी कर दिया है. टीकाकरण अभियान के खिलाफ कुछ समुदायों के कड़े विरोध के चलते यह कदम उठाया गया है.

 परीक्षा के लिए मुख्य बिंदु-
1- केरल मुख्यमंत्री- पिनारई विजयन ,
2- गवर्नर- पलानिस्वमी सथासिवम
3- पेरियार वन्यजीव अभयारण्य (टाइगर आरक्षित और एशियाई हाथी के लिए प्रसिद्ध) केरल में स्थित है.

No comments:

Teaching of Biology -Approaches and Methods of Teaching (B.Ed. Campus Year - 1 )

 UNIT 2-  APPROACHES AND METHODS OF TEACHING SCIENCE Structure  2.1 Introduction  2.2 Objectives  2.3 Enquiry Approach  2.3.1 How to Use thi...