ब्लॉग और वेबसाइट पर डी.एम.सि.ए कैसे लगाएँ ( DMCA ) जाने हिंदी में

ब्लॉग और वेबसाइट पर डी.एम.सि.ए  कैसे लगाएँ

Step 1:-

 सबसे पहले आपको DMCA  की ऑफिसियल  वेबसाइट पर जाना होगा.
वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलेगा. आपको रजिस्ट्रेशन करना है और रजिस्ट्रेशन में आपको अपनी सही जानकारी देनी है, कि आप कौन हैं? आपकी वेबसाइट कौन सी है? और आपकी ईमेल ID क्या है? इस तरह के आपके सवाल पूछे जाएंगे तो आपको सही-सही उत्तर देने हैं.



Step 2:-

इसमें आपको अपनी ID से लॉगिन करना है. रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपको एक ईमेल भेज दी जाएगी जिससे आपको UserName और Password मिल जाएगा. उस UserName और Password से आपको दोबारा इस वेबसाइट पर लॉग इन करना है.


Step 3:-

DMCA कोड को कैसे कॉपी करें ?
लोगिन करने के बाद मैं आपको सामने एक कोड आ जाएगा. उस कोड को आपको कॉपी करना है आप बॉक्स पर क्लिक करके ले और कोड को कॉपी कर लीजिए.  कॉपी करने के लिए आप  add to blogger पर भी आप क्लिक कर सकते हैं या आप सिंपल कॉपी कर सकते हैं.



Step 4:-

DMCA कोड को Blog पर कैसे add करें?
अपनी वेबसाइट पर DMCA कोड लगाने के लिए आपको admin पैनल में लॉग इन करना होगा. उसके बाद में मैं आपको थीमैटिक Customize ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. वहां पर आपको WIDGETS के नाम से एक ऑप्शन दिखाया गया जाएगा वहां पर आप ADD A WIDGET पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद में आपको TEXT को सेलेक्ट करना है और TEXT को सेलेक्ट करने के बाद जो आपने कोड कॉपी किया है उसको वहां पर Paste करके Save का बटन दबा देना है. बस इतना ही करने के बाद में आपको DMCA सुरक्षा आपके ब्लॉग  में add हो जाएगा.

1 comment:

Anonymous said...

sent me detail

Teaching of Biology -Approaches and Methods of Teaching (B.Ed. Campus Year - 1 )

 UNIT 2-  APPROACHES AND METHODS OF TEACHING SCIENCE Structure  2.1 Introduction  2.2 Objectives  2.3 Enquiry Approach  2.3.1 How to Use thi...