FAT और NTFS क्या है इनमे क्या अंतर है ?

1. फाइल सिस्टम क्या होता है?

=>  हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव की   फाइल मैनेज  करने के लिए एक स्टैंडर्ड को फोलो करना पड़ता है जिससे इस डिवाइस की सभी फाइल को आसानी से मैनेज  किया जा सके.  यह सिस्टम डिवाइस किसी डिस्क का पार्टीशन और फाइल को मैनेज  करने का एक बेहतर तरीका है. और यह आपको हर प्रकार की डिस्क में देखने को मिलेगा चाहे वह किसी तरह की स्टोरेज सिस्टम हो जैसे सीडी , डीवीडी , पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क
आपने कंप्यूटर में या मोबाइल में अपने एसडी  कार्ड में या पेन ड्राइव में डाटा स्टोर करते देखा होगा लेकिन कभी आपने सोचा है कि यह सब कैसे स्टोर होता है और और इनका फाइल सिस्टम अलग-अलग क्यों होता है? जब आप किसी कंप्यूटर के हार्ड डिस्क में डाटा को स्टोर करते हैं तो वह अलग फाइल सिस्टम के हिसाब से स्टोर होता है.
जब किसी पेन ड्राइव में डाटा स्टोर करते हैं तो वह अलग फाइल सिस्टम के हिसाब से स्टोर होता है. जब आप किसी CD या DVD में कोई डाटा को स्टोर करते है तो उनके  सिस्टम के हिसाब से स्टोर होता है. तो इस प्रकार है अलग-अलग फाइल सिस्टम बनाए गए हैं जिससे कि हमारे स्कूल के लिए फाइल को मैनेज  किया जा सके.





2. फाइल सिस्टम के प्रकार

=>  फाइल सिस्टम के अलग-अलग प्रकार हैं और इनमें से पॉपुलर कुछ भी system हैं जो की बहुत ज्यादा इस्तेमाल होते हैं. क्योंकि हम जानते हैं हमारे SD कार्ड और विंडो में FAT32 और  NTFS इस्तेमाल करते हैं. इनमें से हम आपको नीचे बता रहे हैं जो की बहुत ही पॉपुलर फाइल सिस्टम है.

FAT ( FAT12, FAT16, FAT32)- Support DOS and Windows
NTFS – Support All windows ( सभी विंडोज पर काम करती है )
EXT ( EXT2, EXT3, EXT4) – support Linux versions ( लाइनक्स पर सपोर्ट करता है )





3. FAT क्या है?

=>  इस सिस्टम का पूरा नाम फाइल ट्रान्सफर टेबल ( File Allocation Table ) सिस्टम है. यह फाइल सिस्टम Bill Gates और Mark MacDonald ने 1977 में साथ मिलकर बनाया था. धीरे धीरे इस सिस्टम में बहुत बदलाव किये गए है इसमें आप सिर्फ 4 GB तक का डाटा स्टोर कर सकते है.  उसके बाद धीरे-धीरे इस फाइल सिस्टम में बदलाव करते गए और उसके वर्शन को आगे बढ़ाते गए और वहां लगभग सभी सर्विस फाइलों को सपोर्ट करते हैं.






4. NTFS सिस्टम में क्या है?

=>  इसका पूरा नाम न्यू टेक्नोलॉजी फाइल सिस्टम ( New Technology File System ) है. इसको Microsoft और  IBM मिलकर 1993 बनाया था.इसको सबसे पहले विंडो के NT सिस्टम में इस्तेमाल किया गया था.






5. NTFS और FAT फाइल सिस्टम में अंतर


*. FAT फाइल सिस्टम में जायदा से ज्यादा 4gb का स्टोर इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन NTFS आप बड़ी फाइल भी स्टोर कर सकते है. फाइल साइज की कैपेसिटी पर है.
सबसे बड़ा अंतर फाल्ट  का है इसका मतलब है कि FAT सिस्टम में फाइल एलोकेशन  टेबल की दो कॉपी मेंटेन करता है और अगर किसी कारण से सिस्टम खराब करता हूं तो बैकअप को रिस्टोर किया जा सकता है. जबकि NTFS में ज्यादा  होते है जिससे अब डिस्क में होने वाले बदलाव को मेंटेन कर सकते हैं और किसी दिन से अगर आपका फाइल सिस्टम खराब हो जाता है तो आप उसको ऑटो रिकॉर्ड करके अपने फाइल सिस्टम को रिपेयर कर सकते हैं.

No comments:

Teaching of Biology -Approaches and Methods of Teaching (B.Ed. Campus Year - 1 )

 UNIT 2-  APPROACHES AND METHODS OF TEACHING SCIENCE Structure  2.1 Introduction  2.2 Objectives  2.3 Enquiry Approach  2.3.1 How to Use thi...